what is cron job

 
importance of cron job

Why is Cron Job important for web application

क्रॉन जॉब एक ​​यूनिक्स utility है जो आपको पूर्व निर्धारित समय या अंतराल पर background में automatically रूप से चलने वाले कार्यों को शेड्यूल करने की अनुमति देती है। "Chronograph" का छोटा रूप है जिसका अर्थ ग्रीक में "समय" होता है।

क्रॉन जॉब्स का उपयोग अक्सर सिस्टम रखरखाव या प्रशासन कार्यों को स्वचालित करने के लिए किया जाता है, जैसे बैकअप बनाना, ईमेल भेजना या सॉफ़्टवेयर अपडेट करना। उनका उपयोग स्क्रिप्ट या प्रोग्राम को नियमित रूप से चलाने के लिए शेड्यूल करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे दैनिक या साप्ताहिक रिपोर्ट।

एक क्रॉन जॉब बनाने के लिए, आपको एक कॉन्फिगरेशन फ़ाइल को संपादित करने की आवश्यकता होगी जिसे क्रोंटैब फ़ाइल कहा जाता है, जिसमें कार्यों की एक सूची होती है और जिस समय या अंतराल पर उन्हें चलाया जाना चाहिए।

Crontab फ़ाइल में प्रत्येक पंक्ति एक एकल क्रॉन जॉब का प्रतिनिधित्व करती है और एक विशिष्ट प्रारूप का अनुसरण करती है, जो कार्य के लिए शेड्यूल के साथ-साथ चलने वाली कमांड को भी निर्दिष्ट करती है।

उदाहरण के लिए, यहाँ एक क्रॉन जॉब है जो हर दिन आधी रात को "backup.sh" नामक एक स्क्रिप्ट चलाता है:

/path/to/backup.sh

क्रॉन जॉब्स को देखने, संपादित करने और हटाने के लिए आप crontab कमांड का उपयोग कर सकते हैं। आप वेब-आधारित इंटरफ़ेस के माध्यम से क्रॉन जॉब प्रबंधित करने के लिए crontab-ui या WebCron जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

क्रॉन जॉब्स केवल यूनिक्स-आधारित सिस्टम्स पर उपलब्ध हैं, जैसे Linux या macOS। यदि आप एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कार्यों को शेड्यूल करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

Post a Comment

0 Comments