local web server

 
how to setup local web server in my computer

What is local web server

एक local वेब सर्वर एक ऐसा सर्वर है जो आपके घर या कार्यालय में एक कंप्यूटर पर चल रहा है, न कि एक दूरस्थ सर्वर जो कहीं डेटा सेंटर में होस्ट किया गया होता है। ऐसे कई कारण हो सकते हैं कि आप एक स्थानीय वेब सर्वर क्यों चलाना चाहते हैं, जिसमें वेब ऐप्स या वेबसाइटों का परीक्षण करना, व्यक्तिगत ब्लॉग या वेबसाइट चलाना, या अन्य लोगों द्वारा डाउनलोड करने के लिए फ़ाइलों को होस्ट करना शामिल है।
तो आज हम इस लेख में समझेंगे कि अपने कंप्यूटर पर एक लोकल वेब सर्वर कैसे सेटप करें और ऐसा करने के क्या लाभ और कमियां हैं।

Local web server benefits

1. local वेब सर्वर चलाने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह आपको वेब ऐप्स और वेबसाइटों को लाइव करने से पहले उनका परीक्षण करने की अनुमति देता है।
2. यह उन डेवलपर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें production सर्वर पर इसे deploy करने से पहले अपने कोड का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है।
3. एक local वेब सर्वर के साथ, आप लाइव सर्वर पर कुछ भी तोड़ने के जोखिम के बिना देख सकते हैं कि आपका ऐप या वेबसाइट वास्तविक दुनिया के वातावरण में कैसे दिखेगी और काम करेगी।
4. local वेब सर्वर का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपको अपने कंप्यूटर पर एक निजी वेबसाइट या ब्लॉग होस्ट करने की अनुमति देता है।
5. यह अपने विचारों और विचारों को दुनिया के साथ साझा करने या संभावित नियोक्ताओं या ग्राहकों को अपना काम दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
6. एक local वेब सर्वर आपको उन फ़ाइलों को होस्ट करने की भी अनुमति देता है जिन्हें आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं, जैसे दस्तावेज़, फोटो या वीडियो।

Local web server drawback

1. local वेब सर्वर चलाने का एक संभावित दोष यह है कि इसे केवल आपके अपने कंप्यूटर या नेटवर्क से ही एक्सेस किया जा सकता है।
2. आप एक डोमेन नाम सेट नहीं करते है।
3. राउटर को अपने कंप्यूटर पर ट्रैफ़िक अग्रेषित करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं करते हैं
4. आप अपनी वेबसाइट या फ़ाइलों को व्यापक इंटरनेट के साथ साझा नहीं कर पाएंगे।
5. यह थोड़ा जटिल हो सकता है, लेकिन फिर भी कुछ ज्ञान और धैर्य के साथ इसे करना संभव है।

अपने कंप्यूटर पर एक स्थानीय वेब सर्वर स्थापित करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:
1. वेब सर्वर सॉफ्टवेयर स्थापित करें- 
    कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे Apache, Nginx, या Microsoft IIS इनमे से एक चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और इसे अपने कंप्यूटर पर स्थापित करें।

2. Configure the web server software.
    इसमें उस निर्देशिका को निर्दिष्ट करना शामिल होगा जिसमें वे फ़ाइलें शामिल हैं जिन्हें आप सर्व करना चाहते हैं, साथ ही कोई अन्य सेटिंग्स जैसे पोर्ट नंबर या वर्चुअल होस्ट नाम।

3. Test the server
    एक बार जब आप वेब सर्वर को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आपको अपने वेब ब्राउज़र में "localhost" टाइप करके इसे एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए। यह आपके वेब सर्वर के लिए डिफ़ॉल्ट पृष्ठ लाएगा, जो आमतौर पर एक स्वागत योग्य संदेश या आपकी फ़ाइलों की सूची होगी।

4. Add content on server
आप ऐसी कोई भी फ़ाइल जोड़ सकते हैं जिसे आप चरण 2 में निर्दिष्ट निर्देशिका में सर्व करना चाहते हैं। ये HTML फ़ाइलें, चित्र, या किसी अन्य प्रकार की वेब-पठनीय फ़ाइल हो सकती हैं।

5. Share with other
यदि आप अपने वेब सर्वर को उसी नेटवर्क पर अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप बस उन्हें अपने कंप्यूटर का आईपी पता दे सकते हैं। यदि आप इसे व्यापक इंटरनेट के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर पर ट्रैफ़िक अग्रेषित करने के लिए एक डोमेन नाम सेट करना होगा और अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करना होगा।

एक स्थानीय वेब सर्वर स्थापित करना थोड़ा तकनीकी हो सकता है, और यदि आपको कोई समस्या आती है तो आपको कुछ समस्या निवारण करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे कई ऑनलाइन संसाधन और गाइड उपलब्ध हैं जो इस प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकते हैं।
    

Post a Comment

0 Comments