Microsoft Access एक डेटाबेस मैंनेजमेंट सिस्टम है जो उत्पादकता सॉफ़्टवेयर के Microsoft Office Suite का हिस्सा है। जो बड़ी मात्रा में डेटा को स्टोर, व्यवस्थित और विश्लेषण करने में युजर्स की काफी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Microsoft Excel के साथ संयोजन में Microsoft Access का उपयोग करने का एक तरीका एक्सेस डेटाबेस से डेटा को एक्सेल स्प्रेडशीट में export करना है।
यह आपके लिये उपयोगी हो सकता है यदि आप एक्सेल में डेटा का विश्लेषण करना चाहते हैं या यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ डेटा साझा करने की आवश्यकता है जिसके पास एक्सेस नहीं है। नीचे दिये गये पाँच स्टेट को फालो करे -
तारिका न. 1
स्टेप 1. जिस database को export करना है उसे खोले
स्टेप 2. उस डेटा का चयन करें जिसे आप उस पर क्लिक करके export करना चाहते हैं और फिर उसे क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए "Ctrl-C" दबाएं।
स्टेप 3. अब Microsoft Excel को खोलकर एक नया या जिस spreadsheet में export या कापी करना चाहते हैं उसे खोले.
स्टेप 4. एक्सेल स्प्रेडशीट में क्लिपबोर्ड से डेटा पेस्ट करने के लिए "Ctrl-V" दबाएं।
स्टेप 5. एक्सेल स्प्रेडशीट को सेव करें।
तारिका न. 2
स्टेप 1. Microsoft Excel को खोलकर एक नया या जिस spreadsheet में export या कापी करना चाहते हैं उसे खोले.
स्टेप 2. Microsoft Excel के डाटा टैब में "From Access" टूल पर क्लिक करे. आपके सामने कुछ इस प्रकार का डायलाग बाक्स खुलेगा
स्टेप 5. इस डायलाग बाक्स में डाटाबेस में उपलब्ध सभी टेबल दिखाइ देगा जिस भी टेबल के डाटा को एक्सपोर्ट करना है उसे चुने और ओके बटन पर क्लिक करे अब इस डायलाग बाक्स खुलेगा -
स्टेप 6. आप यहाँ पर अपने डाटा को जिस प्रकार से देखना चाहते है चुनाव कर ओके पर क्लिक करे.
0 Comments