Object
Object Oriented Programming (OOP) में ऑब्जेक्ट एक मूलभूत concept है। जो किसी प्रोग्राम में real world की entities का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जो class नामक टेम्पलेट्स से बनाए जाते हैं।
एक object class का एक instance है। जो किसी विशेष क्लास टेम्पलेट के साथ अपने गुणों तथा बेहेवियर को सेट करने के लिए किया जाता है
Class
Class उन object के गुणों और व्यवहारों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है जो class की object के पास होंगे। ये properties instance variables के रूप में जाने जाते है। क्लास का प्रत्येक ऑब्जेक्ट अपने स्टेट को सेट करता है। ऑब्जेक्ट को सेट करने के उन बेहेवियर को मेथड के रूप में जाना जाता है जो किसी खास टास्क को पूरा करने के लिए निर्धारित किये जाते है।
ऑब्जेक्ट और क्लास का एक उदहारण से समझते है-
आपके पास एक बैंक खाता है और इसके क्रियाओं पर विचार करते है तो आप यहाँ देखते है बैंक अकाउंट एक क्लास है और इसके पास कुछ प्रॉपर्टीज है जैसे अकाउंट होल्डर का नाम , बैलेंस इत्यादि। अब इन प्रॉपर्टीज को सेट करने के लिए कुछ बेहेवियर है जैसे डिपाजिट मनी , चेक बैलेंस , चेंज नाम इत्यादि।
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