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 Best practices about SEO ready website

How to rank our website


SEO, या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, Google जैसे सर्च इंजन पर किसी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार करने का अभ्यास है। जब कोई वेबसाइट खोज इंजन पर उच्च रैंक करती है, तो उसे जैविक ट्रैफ़िक प्राप्त होने की अधिक संभावना होती है, जिससे वेबसाइट के लिए अधिक दृश्यता और संभावित रूप से अधिक व्यवसाय या सफलता हो सकती है। यहाँ SEO के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं जिनके प्रयास और सुधार से आप अपने वेबसाइट को किसी सर्च इंजन इंडेक्स के लिए रेडी कर सकते ह।

1. प्रासंगिक खोजशब्दों पर शोध
उन खोजशब्दों की पहचान करें जिनका उपयोग लोग आपकी वेबसाइट द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को खोजने के लिए कर रहे हैं। अपने शीर्षकों, शीर्षकों और मुख्य भाग के पाठ सहित अपनी वेबसाइट की संपूर्ण सामग्री में इन खोजशब्दों का उपयोग करें। यह खोज इंजनों को यह समझने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है और उन खोजशब्दों के लिए आपकी रैंकिंग में सुधार कर सकता है।

2- वेबसाइट की लोडिंग गति: को अनुकूलित करें: खोज इंजन अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करना चाहते हैं, जिसमें तेज़ लोडिंग समय भी शामिल है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह जल्दी से लोड हो, अपनी वेबसाइट की छवियों और अन्य तत्वों को अनुकूलित करें।

3- हेडर टैग का उपयोग करें: 
हेडर टैग या एच टैग, सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट पर सामग्री के पदानुक्रम और महत्व को समझने में मदद करते हैं। मुख्य शीर्षकों के लिए H1 टैग का उपयोग करें और उपशीर्षकों के लिए H2, H3 इत्यादि का उपयोग करें।

4- उच्च-गुणवत्ता, अद्वितीय सामग्री बनाएँ: 
खोज इंजन मूल्यवान, सूचनात्मक और अद्वितीय सामग्री प्रदान करने वाली वेबसाइटों को महत्व देते हैं। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री नियमित रूप से प्रकाशित करना सुनिश्चित करें जो आपके दर्शकों और उद्योग के लिए प्रासंगिक हो।

5- छवियों के लिए ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग करें: 
ऑल्ट टेक्स्ट एक इमेज का विवरण है जो तब प्रदर्शित होता है जब इमेज प्रदर्शित नहीं की जा सकती। इसका उपयोग स्क्रीन रीडर्स द्वारा दृष्टिबाधित लोगों के लिए भी किया जाता है। ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग करने से सर्च इंजन को यह समझने में मदद मिलती है कि आपकी छवियों में क्या है और इससे आपकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है।

6- आंतरिक और बाहरी लिंक का उपयोग करें: 
आंतरिक लिंक वे लिंक होते हैं जो आपकी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों को इंगित करते हैं, जबकि बाहरी लिंक वे लिंक होते हैं जो अन्य वेबसाइटों को इंगित करते हैं। दोनों प्रकार के लिंक खोज इंजनों को दिखा कर आपकी रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से सम्मानित है और इसमें बहुमूल्य जानकारी है।

7- वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है: 
जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के लिए अनुकूलित है। Google उन वेबसाइटों को प्राथमिकता देता है जो मोबाइल के अनुकूल हों, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी है और स्मार्टफोन पर उपयोग में आसान है।

उपरोक्त दिए गए स्टेप्स का पालन करके, आप खोज इंजनों पर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं और इसे प्राप्त होने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसईओ एक निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है, इसलिए नवीनतम रुझानों और तकनीकों पर अद्यतित रहना सुनिश्चित करें।

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