Microsoft Excel
डेटा को व्यवस्थित करने, उसका विश्लेषण करने और उसमें हेरफेर करने का एक शक्तिशाली उपकरण है। यहां कुछ सबसे उपयोगी सूत्र दिए गए हैं जिनका उपयोग आप एक्सेल में कर सकते हैं:
1- Sum:
Cell की एक श्रृंखला को जोड़ता है। उदाहरण के लिए, =SUM(A1:A5) कक्ष A1 से A5 में मानों को जोड़ देगा।
उदहारण
2- Average:
सेल की श्रेणी के औसत की गणना करता है। उदाहरण के लिए, =AVERAGE(A1:A5) कक्ष A1 से A5 में मानों के औसत की गणना करेगा।
3- If :
एक स्थिति का परीक्षण करता है और यदि स्थिति सही है तो एक मान लौटाता है, और यदि स्थिति गलत है तो दूसरा मान लौटाता है। उदाहरण के लिए, =IF(A1>5, "हां", "नहीं") यदि सेल A1 में मान 5 से अधिक है, तो "हां" लौटाएगा, और यदि ऐसा नहीं है तो "नहीं"।
4- VLOOKUP :
तालिका में मान खोजता है और समान पंक्ति में भिन्न स्तंभ से संबंधित मान लौटाता है. उदाहरण के लिए, =VLOOKUP(A1, A2:B6, 2, FALSE) सेल A2 से लेकर B6 तक की तालिका में सेल A1 में मान खोजेगा, और उसी पंक्ति के दूसरे कॉलम में मान लौटाएगा।
5- INDEX\MATCH:
VLOOKUP के समान, लेकिन अधिक लचीला और कुशल। INDEX तालिका में किसी विशिष्ट सेल से मान लौटाता है, और MATCH तालिका में मान की पंक्ति या स्तंभ संख्या ढूंढता है। उदाहरण के लिए, =INDEX(A2:B6, MATCH(A1, A2:A6, 0), 2) सेल A2 से लेकर A6 तक की तालिका में सेल A1 में मान खोजेगा, जहां यह दिखाई देता है वहां पंक्ति संख्या ढूंढें, और वापस करें उस पंक्ति के दूसरे कॉलम में मान।
ये एक्सेल में उपलब्ध कई उपयोगी फ़ार्मुलों के कुछ उदाहरण हैं। मुझे उम्मीद है कि वे डेटा का विश्लेषण और हेरफेर करने के लिए एक्सेल का उपयोग शुरू करने में आपकी मदद करेंगे।
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